मध्यप्रदेश शिक्षकों के लिए 8,454 पदों के लिए निकली भर्तिया नोटीफिकेशन हुआ जारी

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं उसी दौर के चलते प्रदेश सरकार ने एक बार फिर नोटिफिकेशन जारी शिक्षा की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है, मध्यप्रदेश में एक बार फिर शिक्षा की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए प्रदेश के माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों में 8454 पदों पर भर्ती की जाएगी इसका नोटिफिकेशन जुलाई माह के लास्ट सप्ताह या अप्रैल के फर्स्ट सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel Follow Now

साथ ही दोस्तों आपको बता दें मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा दो अलग-अलग चयन परीक्षाए आयोजित की जाएंगी। ऑल दोस्तों आपको बता दें कि सबसे अहम बात यह है कि वर्ष 2020 और 23 में शिक्षा पदों के लिए आयोजित परीक्षा में क्वालीफाई युवा ही इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

मध्य प्रदेश चयन मंडल में 8454 पदों की पूरी प्रक्रिया

प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के लिए 8454 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनके लिए मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ESB (ईएसबी) द्वारा दो अलग-अलग चयन परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। जिनके नोटिफिकेशन जुलाई अंतिम सप्ताह या अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक जारी होंगे। इसमें माध्यमिक शिक्षक की छह विषयों में 6332 पदों पर भर्ती होगी। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने ESB (ईएसबी) को रूल बुक भेज दी है।

जिस मै एक नोटिफिकेशन 6332 पदों के लिए माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए और दूसरा नोटिफिकेशन नोटिफिकेशन 2122 पदों पर खेल कूद, नृत्य गायन वादन आदि के लिए के लिए माध्यमिक और प्राथमिक शिक्षा पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

अलग-अलग विषयों का भर्ती की प्रक्रिय

प्रथम नोटिफिकेशन

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल संचालनया DPI द्वारा ईएसबी को रूल बुक भेजी जिस मैं प्रथम नोटिफिकेशन छह विषयों में 6332 पदों पर भर्ती की जाएगी, 6 विषयों में सबसे ज्यादा 4114 पद अंग्रेजी में रहेंगे। गणित में 1250 पद पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा संस्कृत में 425 और हिंदी में 384 पदों पर भर्ती की जाएगी। विज्ञान में सबसे कम 68 और सामाजिक विज्ञान में 94 पद पर भर्ती की जाएगी, ईएसबी की संचालक षणमुख प्रिया मिश्रा के अनुसार, जुलाई अंतिम सप्ताह तक या अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

दूसरा नोटिफिकेशन

दूसरा भर्ती नोटिफेकशन 2122 पदों पर खेल, नृत्य और गायन-वादन के लिए माध्यमिक और प्राथमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए जारी किया जाएगा। इसमें माध्यमिक शिक्षक खेल के 338 पद , अतिथि शिक्षक के लिए रिजर्व पद 88, गैर अतिथि शिक्षक के 250 पद, माध्यमिक शिक्षक(गायन वादन) के 392 पद , अतिथि शिक्षक के 103 और गैर अतिथि शिक्षक के 289 पदों पर भर्ती की जाएगी।

शिक्षक बनने के लिए युवा उम्मीदवार होगे शामिल

हमारे मीडिया रिपोर्टर द्वारा बताया गया है कि इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इसका नोटिफिकेशन जुलाई के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के प्रथम सप्ताह में जारी कर दिया गया है इसमें वे सभी युवा उम्मीदवार जिन्होंने वर्ष 2020 से 2023 के बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालीफाई हुए उम्मीदवार इस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Close Help dada

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});