Bageshwar dham, Bageshwar Dham sarkar, Bageshwar dham Chhatarpur
BAGESHWAR DHAM SARKAR

Bageshwar Dham – Bageshwar Dham Sarkar

बागेश्वर धाम ( Bageshwar Dham ) मध्यप्रदेश के छत्तरपुर ज़िले के अंर्तगत आने वाले ग्राम गढ़ा मैं स्थित हैं, जो बागेश्वर बालाजी स्वंयभू हनुमान की महिमा से देश विदेशों मैं प्रशिद्ध हैं। “बागेश्वर धाम” पर श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है, धाम पर मंगलबार और शनिवार को पेशी करने या धाम पर अर्ज़ी लगाने के लिए लाखों की संख्या मैं भक्त गण आते हैं,  जहाँ के पीठाधीश्वर श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज हैं। धाम पर हर वर्ष महा शिवरात्रि के शुभ अवसर पर ग़रीब बेसहारा बेटियों का विवाह किया जाता हैं। 

dhirendra krishna shastri

बागेश्वर धाम

पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ( dhirendra Krishna Shastri ) जिन्हें दुनिया बागेश्वर धाम सरकार, बागेश्वर बाबा, बाबा बागेश्वर धाम और बाबा बागेश्वर के नाम से जानती हैं , जो धाम के पीठाधीश्वरऔर प्रमुख हैं, और इन्ही पर स्वंयभू हनुमान जी की अपर कृपा हैं, जिससे वह बिना बताये लोगों की समस्या को समाधान सहित पर्चे पर लिख देते हैं , यही बागेश्वर धाम की महिमा हैं, पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज का जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्यप्रदेश मैं ज़िला छत्तरपुर के एक छोटे से ग्राम गढ़ा मैं हुआ था। 

“बागेश्वर बाबा” धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का बचपन ग़रीबी मैं बीता और उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी जन्म स्थान गढ़ा मैं ही हुई , इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए ग्राम मैं स्कूल नहीं होने के कारण हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की पढ़ाई के लिए ग्राम से दूर गंज नामक एक ग्राम से की, इसके बाद उन्होंने बीए की डिग्री ली और आर्थिक तंगी के चलते पढ़ाई छोड़ दी थी , जिसका ज़िक्र उन्होंने अपने कुछ इंटरव्यू मैं किया हैं। 

शिक्षा के साथ साथ महाराज अपने पूज्य दादा जी के साथ पूजा पाठ किया करते थे , और धीरे धीर इसका विस्तार होगा चला गया बागेश्वर बालाजी की कृपा से और लोगों को अपनी समस्या का निवारण मिलने लगा इस तरह बागेश्वर धाम का विस्तार हुआ। 

बागेश्वर धाम कहाँ हैं?

Bageshwar Dham Kaha Hain

बागेश्वर धाम विश्व धरोहर खजुराहो के निकट मध्यप्रदेश का एक प्रशिद्ध सिद्ध पीठ हैं , जो मध्यप्रदेश के छत्तरपुर ज़िले मैं आता हैं , धाम पर पूरे भारत से लोग यहाँ आते हैं,बागेश्वर धाम चर्चा मैं तब आया जब धाम पर लगने वाले दिव्य दरबार की महिमा दूर दूर तक इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुची, बागेश्वर धाम के सबसे निकट रेलवे स्टेशन खजुराहो हैं , और निकट एयरपोर्ट भी खजुराहो हैं। 

Bageshwar Dham Address : – ग्राम – गढ़ा, पोस्ट-गंज, ज़िला-छत्तरपुर, मध्यप्रदेश, पिनकोड 471105


अधिक जानें

बागेश्वर धाम कैसे जाए ?

Bageshwar Dham Chhatarpur कैसे जाएं पूरी जानकारी - बागेश्वर धाम सरकार

बागेश्वर धाम कैसे जाए, अगर आपके मन मैं भी इस तरह का प्रश्न आ रहा हैं, और आप धाम पर पेशी करने, दर्शन या अर्ज़ी लगाने की अभिलाषा से बागेश्वर धाम ( Bageshwar Dham ) आना चाहते है। तब आप विलकुल ही निश्चिंत रहे, बागेश्वर धाम पर्सनल गाड़ी , ट्रेन और हवाई जहाज़ से बड़ी ही आसानी से पहुँचा जा सकता हैं।  बागेश्वर धाम जाने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना बेहद ज़रूरी हैं, की बागेश्वर धाम का पता क्या हैं। 

बागेश्वर धाम पता – ग्राम – गढ़ा, पोस्ट-गंज, ज़िला-छत्तरपुर, मध्यप्रदेश, पिनकोड 471105

बस से बागेश्वर धाम कैसे जाए?

अगर आप बागेश्वर धाम छत्तरपुर ( Bageshwar Dham Chhatarpur) किसी शहर से बस के माध्यम से धाम पर आना चाहते हैं, तब आप सबसे पहले आपको अपने शहर से छत्तरपुर आना होगा , छत्तरपुर के लिए बस आपको आस पास के शहरों से मिल जाएगी, इसके बाद छत्तरपुर से धाम की दूरी 30 किलोमीटर के आस पास हैं, जहाँ  बागेश्वर धाम स्थित हैं। 

ट्रेन से बागेश्वर धाम कैसे जाए?

ट्रेन के माध्यम से बागेश्वर धाम आने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा अगर आप पहली बार बागेश्वर धाम जा रहे हैं , धाम के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन महाराज छत्रसाल रेलवे स्टेशन छत्तरपुर एवं खजुराहो रेलवे स्टेशन हैं , जहाँ छत्तरपुर स्टेशन से धाम की दूरी 30 किलोमीटर हैं वहीं खजुराहो स्टेशन से धाम की दूरी 20 किलोमीटर के आस पास है, सबसे पहले अपने शहर से धाम के नज़दीक स्टेशन पर पहुँचे इसके बाद टैक्सी के माध्यम से स्टेशन से धाम पहुँचा जा सकता है।  

हवाई मार्ग से बागेश्वर धाम कैसे जाए?

धाम पर जाने के लिए पर्सनल गाड़ी , बस और ट्रेन के साथ हवाई जहाज़ से भी धाम पर पहुँचा जा सकता हैं , .इसके लिए धाम के सबसे नज़दीक एयरपोर्ट खजुराहो के लिए अपने शहर से हवाई जहाज़ हो खोजे अगर, अगर डायरेक्ट हवाई जहाज़ नहीं हैं, तब बदलकर भी आ सकते हैं, इस तरह विश्व प्रशिद्ध बागेश्वर धाम आप किसी भी माध्यम से पहुँच सकते हैं। 

बागेश्वर धाम के आगामी कार्यक्रम लिस्ट

बागेश्वर धाम सरकार के नाम से मशहूर श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज जो धाम के पीठाधीश्वर हैं ,की आगामी कथाओं की लिस्ट ( Bageshwar Dham Program List ) जो अक्तूबर औ नवंबर के माह मैं होने वाली हैं।  

  • श्री हनुमंत कथा : 26 नवंबर से 30 नवंबर 2023 ,स्थान – गांधीनगर गुजरात 
  • श्री हनुमंत कथा : 02 दिसंबर से 04 दिसंबर 2023 तक ,स्थान – बाघमारा,धनबाद,झारखंड
  • श्री हनुमंत कथा : 06 दिसंबर से 08 दिसंबर 2023 तक ,स्थान – परवनी,महाराष्ट्र
  • श्री हनुमंत कथा : 11 दिसंबर से 13 दिसंबर 2023 तक ,स्थान – डालटिंनगंज,झारखंड 
  • श्री हनुमंत कथा : 16 दिसंबर से 18 दिसंबर 2023 तक ,स्थान – दिल्ली
  • श्री हनुमंत कथा : 30 दिसंबर से 3 जनबरी 2024 तक ,स्थान – रामेश्वरम,कर्नाटक 


अधिक जानें

BAGESHWAR DHAM SARKAR

 Bageshwar Maharaj | Baba Bageshwar Dham का जीवन परिचय 

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ( Dhirendra Krishna Shastri ) जिन्हें बागेश्वर धाम सरकार या बागेश्वर धाम महाराज के नाम से जाना जाता हैं , जो भारत मैं मध्यप्रदेश के छत्तरपुर ज़िले के एक धार्मिक तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर हैं, जो अपनी कथाओं और दिव्य दरबार से देश विदेशों मैं जाने जाते हैं, इनका जन्म 4 जुलाई 1996 को एमपी के छत्तरपुर ज़िले के ग्राम गढ़ा मैं एक ब्राह्मण परिवार मैं हुआ था, शास्त्री जी का पूरा नाम  “धीरेद्र कृष्ण गर्ग” हैं, माता का नाम सरोज गर्ग और पिता का नमा रामकृपाल गर्ग हैं।  

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जीवन परिचय 

  • नाम – श्री धीरेद्र कृष्ण गर्ग 
  • प्रचलित नाम – बागेश्वर धाम महाराज , बाबा बागेश्वर धाम
  • जन्म तिथि  – 04 जुलाई 1996
  • जन्म स्थान  – ग्राम गढ़ा, छत्तरपुर, मध्यप्रदेश 
  • निवास स्थान – गढ़ा, छत्तरपुर 
  • पिता का नाम – श्री रामकृपाल गर्ग 
  • माता का नाम – श्रीमती सरोज गर्ग 
  • भाई का नाम – श्री शालिग्राम गर्ग 
  • बहन का नाम – श्री रीता गर्ग 
  • शिक्षा – B.A. ( बीए )

परिवार 

बागेश्वर धाम सरकार महाराज के परिवार मैं कुल पाँच सदस्य हैं , जिसमे दो भाई एक बहन और माता पिता परम पूज्य शास्त्री जी की बहन की शादी हो चुकी हैं , जिसका ज़िक्र शास्त्री जी ने अपनी कथाओं मैं कई बार किया हैं , इसके अलावा गुरुजी के  छोटे भाई का नाम शालिग्राम गर्ग जी महाराज हैं , और पिता का नाम श्री रामकृपाल गर्ग जी महाराज और माता का नाम सरोज गर्ग हैं ,इसके अलावा गुरुजी के मित्र का नाम शेख़ मुबारक हैं, जिसका ज़िक्र शास्त्री जी ने कई बार किया हैं।

शिक्षा 

बागेश्वर बालाजी की अपर कृपा प्राप्त बागेश्वर धाम महाराज का बचपन उनके जन्म स्थान ग्राम गढ़ा मैं ही ग़रीबी मैं बीता हैं , और प्रारंभिक शिक्षा भी ग्राम के सरकारी स्कूल मैं शास्त्री जी ने की, कहा जाता हैं शास्त्री जी बचपन मैं ग्राम के आस पास के गाँव मैं रामचरितमानस और सत्यनारायण की कथा सुनाकर जीविकोपार्जन करते थे और कथा के साथ साथ पढ़ाई भी किया करते थे , प्रारंभिक शिक्षा के बाद ग्राम मैं स्कूल नहीं होने के कारण ग्राम से दूर गंज नामक एक गाँव मैं शास्त्री जी साइकिल से जया करते थे, आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए, उन्होंने कक्षा 12 की पढ़ाई आर्ट विषय से की इसके बाद परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण जैसे तैसे बैचलर ऑफ आर्ट्स B.A. की पढ़ाई पूरी हुई, इसके बाद शास्त्री जी तन मन से बागेश्वर बालाजी की सेवा मैं लग गये।  

आध्यात्मिक जीवन

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का प्रारंभिक आध्यात्मिक जीवन बेहद ही संघर्ष पूर्ण रहा हैं , शास्त्री जी परिवार मैं सबसे बड़े बेटे थे , जिससे ज़िम्मेदारी और ज़्यादा थी, पढ़ाई के साथ साथ परम पूज्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपने दादा गुरु के साथ पूजा पाठ मैं हाथ बटाने लगे और बागेश्वर बालाजी की सेवा मैं लग गये , कहा जाता हैं इससे उन्हें बागेश्वर बालाजी श्री भगवान हनुमान जी की कुछ सिद्धिया प्राप्त हुई, जिससे वह लोगों के मन की बात को बिना बताये पढ़ लेते हैं , और उसका निदान भी बता देते हैं, इसके अलावा शास्त्री जी ख़ुद को एक सामान्य नागरिक बताते है, और सनातन धर्म की ध्वजा को देश विदेशों मैं फहरा रहे हैं। 

बागेश्वर धाम सरकार 

परम पूज्य श्री धीरेद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज बागेश्वर धाम के प्रमुख और पीठाधीश्वर हैं , जो मध्यप्रदेश के छत्तरपुर ज़िले के ग्राम गढ़ा मैं स्थित हैं, जहाँ बागेश्वर बालाजी भगवान हनुमान की अपार कृपा अपने भक्तों पर होती हैं, अर्ज़ी के माध्यम से बागेश्वर बालाजी अपने भक्तों की समस्याओं का निराकरण करते हैं , धाम के महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी दिव्य दरबार के माध्यम से लोगों की अर्ज़ी लगाते हैं , और बागेश्वर बालाजी की कृपा से लोगों की समस्या का निराकरण करते हैं, बागेश्वर धाम एक सिद्ध पीठ के साथ साथ धार्मिक तीर्थ स्थल भी हैं, जहाँ पर लाखों और हज़ारो की संख्या मैं श्रद्धालुओ का आना जाना लगा रहता हैं , मंगलबार और शनिवार के दिन सबसे ज़्यादा संख्या मैं श्रद्धालु आते हैं, अर्ज़ी लगाने और पेशी करने के लिए। 

 

Bageshwar Dham Image | Bageshwar Dham Photo

Bageshwar Dham Contact Number

बागेश्वर धाम मैं होने वाले आगामी दिव्य दरबार और कथाओं के बारे मैं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बागेश्वर धाम समिति की और से कुछ मोबाइल नंबर जारी किए गये है, इन मोबाइल नंबर के माध्यम से Bageshwar Dham के बारे मैं सभी जानकारी जुटाई जा सकती हैं, अगर आप बागेश्वर धाम के कांटैक्ट करना चाहते हैं , तो आप नीचे दिये गये नंबरों के माध्यम से बागेश्वर धाम से संपर्क कर सकते हैं। बागेश्वर धाम के नंबर पर कॉल करने से पहले एक बात का ध्यान रखे एक साथ अधिक कॉल की वजह से आपको अपनी बड़ी के इंतज़ार करना होगा।

बागेश्वर धाम कांटैक्ट नंबर – 081205 92371

नोट – यह नंबर बागेश्वर धाम के ऑफिसियल फ़ेसबुक पेज से लिया गया हैं , बागेश्वर धाम निःशुल्क हैं , धाम के नाम पर होने वाली धोका धड़ी से बचे और किसी को मोबाइल नंबर के माध्यम से पैसा ना डाले अन्यथा इसके ज़िम्मेदार स्वयं आप होगा। 

bageshwar dham sarkar photo
bageshwar dham sarkar image 2
bageshwar dham image
बागेश्वर धाम महाराज से कैसे मिले आसान तरीका - बागेश्वर धाम सरकार

बागेश्वर धाम से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न – FAQ

 

बागेश्वर धाम मैं अर्ज़ी कैसे लगाई जाती हैं?

अगर आप बागेश्वर धाम नहीं पहुँच पा रहे हैं , तब आप घर से ही बागेश्वर धाम मैं अर्ज़ी लगा सकते हैं, उसके लिए आपको मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े मैं एक नारियल को अर्ज़ी के साथ बाँधकर घर मैं पूजा के स्थान पर रख देना हैं , अगर बालाजी ने चाहा तो आपको अर्ज़ी स्वीकार कर ली जाएगी और आपको अगर मिलना शुरू हो जाएगा। 

बागेश्वर धाम की फ़ीस कितनी हैं? 

बागेश्वर धाम की कथाओं मैं जाने या दिव्य दरबार मैं अर्ज़ी लगाने की कोई फ़ीस नहीं लगती हैं , अगर आप पूज्य महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण की कथा को करवाना चाहते हैं , तब आपको इसके लिए कुछ पैसा खर्च करना होगा, और इसके लिए आपको फ़्रीस लगेने परंतु कितनी इसके बारे मैं कोई सटीक जानकारी हमार पास नहीं हैं , ज़्यादा जानकारी के लिए बागेश्वर धाम समिति से संपर्क करे। 

बागेश्वर धाम कब जाना होता हैं?

अगर आप धाम पर अपनी अर्ज़ी लगाना चाहते हैं , तब आपको 5 मंगलबार की पेशी करनी चाहिए, इसके अलावा अगर आपकी अर्ज़ी दिव्य दरबार मैं लगी हैं , तब भी आपको 5 पेशी करनी होती हैं , अर्थात् आपको धाम पर महीने मैं 5 बार जाना चाहिए, पेशी के लिए मंगलबार और शनिबार का दिन मान्य हैं। 

बागेश्वर धाम कौन सा राज्य मैं स्थित हैं?

बागेश्वर धाम भारत के मध्यप्रदेश राज्य मैं स्थित हैं, जो छत्तरपुर ज़िले के अन्तर्गत आने वाले एक छोटे से ग्राम गढ़ा मैं स्थित हैं, बागेश्वर धाम का पूरा पता ग्राम गढ़ा, पोस्ट गंज, ज़िला छत्तरपुर, मध्यप्रदेश पिनकोड 471105 हैं। 

बागेश्वर धाम मैं किसका मंदिर हैं?

बागेश्वर धाम मैं स्वयंभू हनुमान का मंदिर हैं और बागेश्वर धाम बालाजी की कृपा पात्र धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री यहाँ के प्रमुख पीठाधीश्वर है, धाम पर मंगलवार और शनिवार के दिन अपर श्रधालुओं की भीड़ उमड़ती हैं। 

बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर क्या हैं?

बागेश्वर धाम के बारे मैं जानकारी के लिए बागेश्वर धाम समिति की और से बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर जारी किए गये हैं , जिससे आप धाम बागेश्वर महाराज और धाम के बारे मैं सभी ज़रूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , बागेश्वर धाम मोबाइल नंबर यह हैं – 081205 92371

बागेश्वर धाम का रहस्य क्या हैं?

बागेश्वर धाम का रहस्य क्या हैं , आख़िर बागेश्वर बाबा कैसे लोगों के मन की बात को जान लेते हैं , बागेश्वर धाम चमत्कारों से भरा हुआ है, धाम के महाराज बिना बताये लोगो के मन की बात ज़ान लेते हैं , और उसका उपाय भी बता देते हैं, धाम का रहस्य जानने के लिए अनेकों पत्रकार मीडिया रिपोर्ट आये लेकिन किसी को कुछ नहीं मिला, बागेश्वर धाम पर बागेश्वर बालाजी की अपर कृपा हैं ,जिसे देखकर लोग आश्चर्य मैं पड़ जाते हैं, बागेश्वर धाम का रहस्य बस इतना हैं की धाम के प्रमुख श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर शुव्यंभू हनुमान की कृपा प्राप्त हैं, जिससे वह सभी की समस्याओं का समाधान कर पाते हैं, और लोगो के मन की बात जान पाते हैं, बागेश्वर बालाजी की कृपा से।

Rupee Join Button