लाडली बहनों के बाद अब प्रदेश के भांजो को मिलेगे 5 हजार रूपए, मामा ने कर दी घोषणा – Mukhymantri Bal Ashirvad Yojana

Mukhymantri Bal Ashirvad Yojana : मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना प्रदेश के मख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आय दिन अपने प्रदेश के लोगों के लिए कोई ना कोई योजना लाते रहते हैं, जिसका लाभ प्रदेश के पिछड़े परिवार के लोगों को मिल सके, इसी उद्देश से प्रदेश मैं हाल ही मैं लाडली बहना योजना की शुरुबात की गई, जिससे प्रदेश की महिलाए लाभांवित होगी, जिसके बारे मैं हर कोई जनता हैं, आज हम बात कर रहे हैं Mukhymantri Bal Ashirvad Yojana के बारे मैं आइये जानते हैं ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel Follow Now

मध्यप्रदेश सरकार की “मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना” एक ऐसी योजना हैं, जिसका लाभ प्रदेश के अनाथ बच्चों को मिलेगा, इस योजना का नाम मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना हैं, CM शिवराज ने हाल ही मैं स्वैच्छिक संगठनों और प्रस्फुटन समितियों महाकुम्भ मैं इस योजना को लेकर बड़ी बात कह दी हैं, इस दौरान उन्होंने प्रदेश की लाडली बहना योजना के बारे मैं भी अहम् जानकारी दी, और इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के अनाथ बच्चों को पेशन देने की बात कही हैं ।

इसे भी पढ़ेमुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अब बेटियों को विवाह पर मिलगे 50 हजार रूपए, CM शिवराज ने की घोषणा

इसे भी पढ़े Ladli bahna yojana eligibility : लाड़ली बहना योजना के नियम जारी, सिर्फ इन बहनों को मिलेगा योजना का लाभ

इस बच्चों को मिलेगा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ

इस योजना का लाभ प्रदेश के अनाथ बच्चों को मिलेगा, योजना को 23 अगस्त 2022 से प्रारंभ क्या गया था, इसका उदेश्य कोविड-19 के समय अनाथ हुए बच्चों की आर्थिक सहायता पहुचना हैं, इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के तमाम अनाथ बच्चों पत्र होगे, योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को सरकार दुवारा 5000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं, साथ ही पढाई-लिखाई, राशन पानी और चिकित्सा की सुबिधा की मदद भी सरकार देती हैं ।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के बारे मैं ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गई लिंक पर क्लिक करे, जिसमे योजना के बारे मैं विस्तृत जानकारी दी गई हैं, योजना मैं बच्चों को 2 श्रेणी मैं रखा गया हैं, आफ्टर केयर और स्पॉन्सरशिप ज्यादा जानकरी के लिए लिंक पर क्लिक करे ।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना क्लिक करे

कैसे मिलते हैं बच्चों को 5 हजार रूपए प्रति माह

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना मैं अनाथ बच्चों को 2 श्रेणी मैं रखा गया हैं

  1. आफ्टर केयर मैं ऐसे अनाथ बच्चें जो अनाथ आश्रम मैं रहते हैं और उन्हें अनाथ आश्रम से निकलने के बाद 18 वर्ष से अधिकतम 24 वर्ष तक 5000 रूपए प्रति माह सरकार देती हैं, अपनी सामाजिक जीवन मैं स्थापित होने के लिए
  2. स्पॉन्सरशिप के अंतर्गत ऐसे बच्चें आते हैं जो अनाथ हैं लेकिन अपने रिश्तेदार के यहाँ रहे हैं, उन्हें सरकार अधिकतम 18 वर्ष की आयु तक सहायता प्रदान करती हैं
  3. योजना का लाभ लेने के लिए बाल आयोजन पोर्टल की वेबसाइट www.balashirwadyojna.mp.gov.in पर आवेदन करना होता हैं

Leave a Comment

Close Help dada

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});