लाडली बहना योजना तीसरे चरण के लिए जरूरी दिशा निर्देश, जानिए कब से किए जायेगे आवेदन जरूरी नियम और पात्रता क्या हैं

Ladli Behna Yojana Third Round : लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए, बहुत ही लाभकारी योजना है, इस योजना की शुरुआत 5 मार्च 2023 में की गई थी, जैसा कि आपको पता है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब मध्यम वर्ग परिवार की महिलाओं को ₹1000 प्रति माह से प्रारंभ होकर ₹3000 प्रति माह तक दिए जाएंगे, योजना के पहले चरण में जिन महिलाओं ने आवेदन किया है, उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है और योजना की तीन किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel Follow Now

जैसा कि आपको पता होगा योजना के पहले चरण में प्रदेश की पात्र कुछ महिलाएं रह गई थी, आवेदन के लिए निर्धारित समय होने के कारण जिसके चलते नियमों में बदलाव कर योजना का दूसरा चरण प्रारंभ किया गया जिसमें 20 अगस्त 2023 तक आवेदन फॉर्म जमा किए जाएंगे, दूसरे चरण में 21 वर्ष से 23 वर्ष तक की आयु की महिलाओं के आवेदन फॉर्म जमा किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़े – लाडली बहना योजना की तरह ही, इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना हुई जारी सभी महिलाओं की दिये जायेगे मोबाइल फ़ोन

इसके अलावा ट्रैक्टर परिवार की महिलाओं के भी आवेदन फॉर्म जमा किए जा रहे हैं, क्योंकि ट्रैक्टर परिवार की महिलाएं पहले चरण के नियमों के अनुसार अपात्र की श्रेणी में आती थी, परंतु दुर्भाग्य बस दूसरे चरण में 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की बिना ट्रैक्टर परिवार की महिलाएं को आवेदन करने का मौका नहीं दिया गया हैं, जिसके चलते योजना का तीसरा चरण शुरू किया जा सकता है ।

लाडली बहन योजना तीसरे चरण में आवेदन कब से किए जाएंगे

लाडली बहन योजना की लाभ से वंचित और किसी कारण योजना के प्रथम चरण में आवेदन न कर अपने वाली प्रदेश की सभी महिलाएं यह जानने के लिए काफी उत्सुक हो रही है की योजना का तीसरा चरण कब से प्रारंभ किया जाएगा, जिससे हम योजना में आवेदन लाडली बहन योजना का लाभ ले सकें, जानकारी के लिए आपको बता दें लाडली बहन योजना के तीसरे चरण की अभी केवल एक औपचारिक घोषणा की गई है, परंतु इसमें कब से आवेदन किए जाएंगे इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लाडली बहन योजना दूसरे चरण के आवेदन पूर्ण होने के बाद एवं अंतिम सूची जारी होने के उपरांत ही तीसरे चरण पर विचार विमर्श किया जाएगा, गौरतलब है कि ऐसे में योजना के तीसरे चरण के प्रारंभ होने की संभावना सितंबर माह में की जा सकती है।

इसे भी पढ़े – लाडली बहना योजना बिना ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन प्रारंभ, 20 अगस्त से पहले ऐसे करे आवेदन, जल्दी करे समय सीमित हैं

योजना के तीसरे चरण के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना के तीसरे चरण में आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिसके अनुसार ही आप योजना में आवेदन कर सकती हैं, जो इस प्रकार हैं।

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • महिला की आई.डी.
  • बैंक खाता ( डीबीटी सक्रिय )
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक होना चाहिए
  • समग्र आई डी मैं आधार EKYC होना चाहिए

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज हैं, तो आपको परेशान होने की कोई जरूर नही हैं, जैसे ही तीसरा चरण शुरू होगा आप आवेदन कर सकती हैं, और अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज नहीं हैं तब जल्दी से बनवा ले।

नियम और पात्रता क्या हैं

  • महिला की आयु 1 जनवरी 2023 से पहले 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • महिला को मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से कम होना चाहिये
  • महिला के परिवार मैं चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए ट्रेक्टर को छोड़कर
  • महिला के परिवार मैं कोई सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए
  • महिला के पास संयूक्त रूप से 5 एकड़ से कम सिचाई भूमि नहीं होनी चाहिए
  • महिला के परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार अथवा राज्‍य सरकार के शासकीय विभाग मैं नहीं होना चाहिए

यह कुछ महत्पूर्ण नियम हैं, जो योजना के सभी चरणों मैं मान्य हैं, योजना के नियमो मैं संसोधन होने पर आपको पोस्ट के जरिये सूचित कर दिया जायेगे, उसके लिए नवीनतम जानकारी पाने के लिए हम से व्हात्सप्प से जुड़े

Leave a Comment

Close Help dada

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});